Benefits of Chia Seeds in Hindi |Benefits | Side Effects |Buy Online

Benefits of Chia Seeds in Hindi | Buy online | चिया सीड्स के लाभ | चिया सीड्स के नुकसान |How and When to eat

 परिचय

आज के बदलते दौर में लोगों का खान-पान भी बदल रहा है |लोग अपनी सेहत को लेकर पहले से अधिक चिंता करने लगे हैं| इसी चिंता के चलते लोग अपने खानपान में भी बदलाव कर रहे हैं| इन्हीं बदलावों के चलते चिया सीड्स की मांग दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही है | यह एक सुपर फूड है इसकी खेती की शुरुआत मध्य अमेरिका और मेक्सिको में हुई थी |चिया सीड्स एक बहुत ही पौष्टिक प्रकार के बीज है आकार में छोटा होने के बावजूद भी इनके लाभ बहुत अधिक है |

चिया सीड्स में न्यूट्रिएंट्स की भरमार है चिया सीड्स से स्वास्थ्य बनाए रखने और बढ़ाने में मदद मिलती है | यह काले रंग के या भूरे रंग के छोटे-छोटे बीज होते हैं जो सालविया हिस्पैनिका नामक पौधे से मिलते हैं जो कि  मिंट प्रजाति का पौधा है |आइए जानते हैं इसके सेहत से जुड़े लाभ और कुछ हानियों के बारे में |

Benefits of Chia Seeds (चिया सीड्स के लाभ)

चिया सीड्स का एक लाभ है इसमें मौजूद फाइबर की मात्रा | चिया सीड्स फाइबर का एक महत्वपूर्ण स्त्रोत है | 28 ग्राम चिया सीड्स में लगभग 12 ग्राम फाइबर मौजूद रहता है | चिया सीड्स में लगभग 40% फाइबर रहता है जो इसे फाइबर प्रदान करने का एक अच्छा स्त्रोत बनाते हैं | फाइबर की अच्छी मात्रा शरीर के लिए बड़ी महत्वपूर्ण है सही मात्रा में फाइबर लेने से पेट में जलन कम रहती है और खुली  शौच आती है यानी यह कब्ज दूर करने में भी सहायता करता है|

इन सीड्स का एक और लाभ यह है कि इसमें अच्छी मात्रा में प्रोटीन होता है इसमें लगभग 14% प्रोटीन पाया जाता है इनमें अच्छी मात्रा में अमीनो एसिड्स भी पाए जाते हैं जो सेहत के लिए बहुत ही लाभदायक हैं |

Chia Seeds Dried Nutrition Value per 100 gm

Calories486
Water6%
Protein16.5 gm
Carbs42.1 gm
Fiber34.4 gm
Sugar0
Total Fat30.7 gm
Saturated3.33 gm
Mono unsaturated2.31 gm
Poly unsaturated23.67 gm
Omega-317.83 gm
Omega-65.84 gm
Trans Fat0.14 gm

सीड्स का एक लाभ यह भी है कि यह मोटापा कम करने या वजन कम करने में भी सहायता करता है चिया सीड्स में मौजूद फाइबर और प्रोटीन आपको लंबे समय तक भूख नहीं लगने देता |यह ऐपेटाइट कम करके तृप्ति बढ़ाता है जिससे धीरे-धीरे वजन कम करने में सहायता मिलती है |

डायबिटीज यानी मधुमेह को भी नियंत्रण करने में भी यह बीज सहायता करता है | चिया सीड्स का यह लाभ प्री डायबिटिक या डायबिटिक लोगों के लिए बहुत ही लाभदायक हो सकता है | डायबिटीज में रक्तचाप यानी ब्लड प्रेशर  मैं सुधार लाने के लिए इन सीड्स का प्रयोग किया जाता है ओमेगा 3 फैटी एसिड की मौजूदगी के कारण चिया सीड्स शुगर के मरीजों के लिए अति लाभदायक सिद्ध हो सकते हैं |

चिया बीज कोलेस्ट्रोल को नियंत्रण करने और कम करने में भी लाभकारी है | चिया सीड में पाए जाने  वाले ओमेगा थ्री फैटी एसिड कोलेस्ट्रोल को कम करने में मदद करते हैं | साथ ही इसमें मौजूद फाइबर की अधिक मात्रा से भी कोलेस्ट्रोल को कम करने में सहायता मिलती है|  चिया सीड के इस लाभ के कारण हृदय रोगों से  भी बचा जा सकता है|

इन बीजों मैं कैल्शियम भी पाया जाता है पता चिया सीड्स के सेवन से शरीर में कैल्शियम की मात्रा में सुधार आता है |कैल्शियम के साथ-साथ चिया सीड्स में मैगनीज भी पाया जाता है आता इनका सेवन करना हड्डियों और दातों के लिए लाभदायक है |

 यह शाकाहारी लोगों के लिए ओमेगा 3 एक महत्वपूर्ण स्त्रोत है जिसकी पूर्ति मांसाहारी आहार करने वाले लोग मछली से करते हैं | परंतु शाकाहारी आहार लेने वालों के लिए ओमेगा 3 की पूर्ति करने के लिए बहुत ही कम स्त्रोत उपलब्ध है |जिनमें चिया सीड्स सबसे महत्वपूर्ण है | ओमेगा 3 फैटी एसिड  त्वचा के सूखे पन को दूर करता है और ब्लड सरकुलेशन बढ़ाता है इसके साथ साथ छिया सीड्स में एंटीऑक्सीडेंट्स की भरमार रहती है|

Chia seeds side effects (चिया सीड्स के नुकसान)

कोई पदार्थ कितना भी लाभदायक हो परंतु आवश्यकता से अधिक सेवन किया जाए तो वह हानिकारक भी हो सकता है |  इसी प्रकार चिया सीड के अधिक सेवन की भी कई नुकसान है | यूं तो चिया सीड्स में फाइबर की अधिकता होने के कारण पेट साफ करने में सहायता करता है | परंतु यदि सेवन अधिक कर लिया जाए तो फाइबर की अधिकता के कारण कई लोगों को इसकी वजह से कब्ज और दस्त की समस्या हो सकती है |

चिया सीड्स में मौजूद ओमेगा 3 खून पतला करने में सहायता करता है | परंतु यदि आप पहले से ही कोई खून पतला करने की दवाई ले रहे हैं तो उसका सेवन ना करें  | अधिक मात्रा में चिया बीजों का इस्तेमाल करने से कई तरह की एलर्जी  जैसे सांस लेने में दिक्कत, शरीर पर निशान, खुजली , उल्टी, दस्त, आदि समस्याएं हो सकती हैं |

How and When to eat (कैसे और कब खाएं)

चिया सीड्स को खाने का सबसे सही तरीका इसे रात भर भिगोकर रखने के बाद खाना है| भिगोने के बाद यह  जेल की तरह बन जाते हैं इस जेल को आप किसी भी पेय मैं मिलाकर पी सकते हैं | इसके अतिरिक्त आप बीज का पाउडर बनाकर  उसे किसी भी खाने या पेय के साथ मिलाकर सेवन कर सकते हैं | इनका सेवन आप कसरत करने से पहले कर सकते हैं : इन्हें आप प्रातः नाश्ते में भी ले सकते हैं |

Buy Online (ऑनलाइन खरीदें)

यूं तो चिया सीड्स आफ किसी भी अच्छे स्टोर से खरीद सकते हैं  परंतु कुछ सबसे अच्छे रेटिंग वाले चिया सीड्स  को ऑनलाइन खरीदने का लिंक नीचे दिया गया है |

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